बंजारा समाज अपने मांगो को लेकर महाराष्ट्र में तीव्र हुआ आन्दोलन

IMG-20140812-WA0161

महाराष्ट्र में बंजारा समाज को ST सूची में सामिल करने के लिए अब बंजारा समाज का सम्पूर्ण महाराष्ट्र में आन्दोलन तीव्र होता जा रहा है. हर जिले में आन्दोलन रैलियाँ निकली जा रही है. अब सभी बंजरा संघठन एक होते दिखाई दे रहे है. सभी गुट, संघटन अपन अपने तरीके से आन्दोलन कर रहें.

अपने मांगो को मनवाने के लिए प्रशासन पर दबाव बनाये रखना चाहिए. इस आन्दोलन में सभी पक्ष और विपक्ष का भी सहयोग लेकर चलना आवश्यक है. सभी बंजारा संघटन को एक होकर केंद्र में जाकर अपना सरकार के समक्ष अपनी समस्या रखे. अब महाराष्ट्र में जो आन्दोलन हो रहा है, उसका प्रमुख मांगे समाजने सरकार से मांग की है की यहाँ के बंजारा समाज को विमुक्त भटका जमाती (VJ-NT) सूची में डाला गया है. इस में कई सारे वर्ग के लोगो को रखा गया है. राज्यस्तर पर तो कुछ सुविधा मिल जाति है पर केंद्र की योजना का लाभ नही मिल पता है, इसलिए इनके केंद्र की योजनाओं के लिए अलग प्रमाण पत्र लेना होता है. इसलिए राज्य और केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिले अतः ST वर्ग की सूची में सामिल करने की मांग बंजारा समाज पिछले कई सालो से करता आ रहा है, अप उसी का नतीजा है जो पुरे महाराष्ट्र में जना आन्दोलन किया जा रहा है.

महाराष्ट्र के गोर बंजारा की कुछ प्रमुख संघठन आन्दोलन की तीव्र करने में लगे हुए. पुरे महाराष्ट्र गोर सेना के संयोजक सन्देश राठोड़ उनके सदस्य महराष्ट्र में हर जिले, तहसील में आन्दोलन छेड़े हुए. नांदेड़ और कई जिले से बंजारा क्रांति दल, राष्ट्रीय अध्यक्ष देविदास राठोड़, जलगांव से बंजारा टायगर आत्माराम जाधव, मुंबई और उपनगरों में बंजारा संघर्ष समिति के संयोजक रविराज राठोड़, विमुक्त भटक्या के अध्यक्ष और आमदार हरिभाऊ राठोड़ आन्दोलन कर रहे हैं

Leave a Reply