कैसे कोरोना Corona Virus का एक मरीज 50,000 से भी ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकता है?

Corona Virus

✔️ कोरोना वायरस Corona Virus के संक्रमण से विश्व के कई देशों में कोहराम मचा हुआ है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस वायरस ने भारत को भी अपने चपेट में ले लिया है। इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन lockdown कर दिया है। फिलहाल लोगों से दूरी बनाकर रहना ही इस वायरस से बचने का एकमात्र उपाय है। क्योंकि इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति न जाने कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है। विशेषज्ञों की माने तो कोरोना से संक्रमित पीड़ित 50,000 से भी ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकता है।

✔️ लंदन के इंटेंसिव केयर मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. ह्यू मॉन्टगोमरी Dr. Hugh Montgomery के मुताबिक कोरोना वायरस सबसे अधिक संक्रमित होने वाला वायरस है। इस वायरस से संक्रमित होने वाला व्यक्ति से हजारों लोगों को ये वायरस चपेट में ले सकता है। इससे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग ही एकमात्र उपाय है।

✔️ डॉ. ह्यू के मुताबिक सामान्य फ्लू होने पर औसतन 1.3 से 1.4 लोग संक्रमित होते हैं। यह संक्रमित व्यक्ति भी आगे लोगों को संक्रमित करते हैं और यह चक्र आगे 10 बार तक चलता है। इस प्रकार से संक्रमित व्यक्ति 14 लोगों को चपेट में ले लेते हैं। कोरोना वायरस इससे कहीं ज्यादा खतरनाक है, जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

✔️ डॉ. ह्यू Dr. Hugh Montgomery ने कहा कि कोरोना का संक्रमण एक से तीन को हो सकता है और यह आगे 10 के लेयर में भी बढ़ते हैं तो तकरीबन 59,000 लोग संक्रमित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए – हालांकि संक्रमित होने वाले लोगों में से कुछ लोग ही बीमार पड़ेंगे और बहुत कम लोगों को आईसीयू में रखने की जरूरत पड़ेगी।

Govind Rathod
For more info about investment Call us 9167656566
Tag: Corona Virus, Covid-19, India Lockdown,

Leave a Reply