अब आपकी सीट नहीं है CONFIRM तो भी तत्काल Tatkal Ticket से कर सकते हैं सफर, जानिए नियम

आप तत्काल टिकट बुक करते हैं या तो फिर करने वाले हैं, तो आपको इससे जुड़े कुछ नियम जानने जरूरी हैं. हम आपको बता रहे हैं तत्काल टिकट बुक करने के समय से लेकर रद्द करने तक के कई अहम नियम, जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है.

यह तत्काल टिकट के नियम है जो आपको जानना बहुत जरुरी है

✔ बुक करने का अलग-अलग है समय तत्काल टिकट आप यात्रा के एक दिन पहले बुक कर सकते हैं. कहीं भी तत्काल टिकट बुक करने के लिए समय तय है. अगर आप एसी डिब्बों के लिए टिकट बुक कर रहे हैं, तो आप 10 बजे सुबह से टिकट बुक कर सकते हैं.

गैर-एसी (Non-AC) के लिए ये है समय : वहीं, अगर आप गैर-एसी टिकट बुक कर रहे हैं, तो इसके लिए 11 बजे से बुक‍िंग शुरू होती है. आप तत्काल टिकट काउंटर पर लेने के अलावा चाहें तो ऑनलाइन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको आईआरसीटीसी पर लॉग इन करना होगा.

✔ एक टिकट (Ticket)पर चार लोग कर सकते हैं सफर : रेलवे के तत्काल नियमों के मुताबिक एक तत्काल टिकट पर सिर्फ चार लोग सफर कर सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन आप एक यूजर आईडी पर दो तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं. ये व्यवस्था फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए नहीं है.

✔ वेटिंग तत्काल टिकट (Wetting Tatkal Ticket) को लेकर ये है नियम : अगर किसी भी तत्काल टिकट पर कुछ यात्रियों की सीट कन्फर्म हुई है, लेकिन कुछ की वेटिंग या आरएसी में है, तो ऐसी स्थ‍िति में वेटिंग और आरएसी वाले भी ट्रेन से सफर कर सकेंगे.

✔ तत्काल टिकट करना है कैंसल (tatkal ticket cancellation) : अगर आप तत्काल टिकट कैंसल करना चाहते हैं, तो यह काम आप ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले तक कर सकते हैं. लेक‍िन ये भी ध्यान रख‍िये कि अगर आपका तत्काल टिकट वेटिंग या आरएसी में है, तो वह अपनेआप रद्द हो जाएगा.

Tag: How to get Tatkal railway ticket confirm, Safe Journey with indian railwai train

Leave a Reply